गर्मियों में ककड़ी खाने से शरीर को होते हैं ये 5 लाजवाब फायदे, जानिए

गर्मियों में ककड़ी खाने से शरीर को होते हैं ये 5 लाजवाब फायदे, जानिए

सेहतराग टीम

गर्मियों के दिनों में लोगों के शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्मी में पसीने के माध्यम से शरीर का काफी पानी निकल जाता है। ऐसी स्थिति में लोगों को इस मौसम में जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए। वहीं कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं कि पानी कितना भी पी लो लेकिन प्यास नहीं बुझती है। ऐसे में हमें ऐसी चीजें खानी चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो, उन चीजों में सबसे लाभकारी होता है ककड़ी, जिसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है। हरी-भरी और कुरकुरी ककड़ी का इस्तेमाल गर्मी में हम सलाद के रूप में और दही के रायते के साथ करते हैं। ककड़ी का रायता तेज गर्मी या लू की मार से बचाने में सहायक होता है।

पढ़ें- करिए इंटरमिटेंट फास्टिंग, भरपेट खाना भी खाएं और वजन भी घटाएं

ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बॉडी के अंदर पानी की कमी की पूर्ति करते हैं। इसका सेवन करके कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। आइए जानते हैं गर्मी में ककड़ी खाना किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखती है:

ककड़ी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा दे सकती है, बल्कि हमारे भोजन के ग्लूकोज को तोड़ने में भी मदद करती है। इसके लगातार सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

पाचन को ठीक रखती है:

ककड़ी में फाइबर बहुत अधिक पाया जाता है। फाइबर पाचन को दुरुस्त करता है साथ ही पेट की सफाई भी करता है। इसका लगातार सेवन करने से गैस्ट्रिक की परेशानियों, ब्लोटिंग, एसिडिटी, पेट दर्द और कब्ज से निजात मिलती है। ये पाचन को सुधारती है।

गर्मी में बॉडी कूल रहती है:

ककड़ी के बीजों में गर्मी दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं। इनके सेवन से चिड़चिड़ापन, बौखलाहट, गुस्सा आने जैसी मानसिक परेशानियां भी दूर होती हैं। शरीर को कूल रखने के लिए इसके बीज का ठंडाई में इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

वजन को कंट्रोल करती है:

ककड़ी में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा अतिरिक्त वज़न को घटाने में मदद करती है। इसका सेवन करने के बाद आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आपका वज़न कंट्रोल रहता है।

गर्मी में बॉडी को हाइड्रेटेड रखती है:

गर्मी में हमारी बॉडी को पानी की अधिक जरूरत रहती है, कम से कम पूरा दिन में 3-5 लीटर पानी पीना जरूरी है। अगर हम पर्याप्त पानी का सेवन नहीं करते तो शरीर के पीएच संतुलन में गड़बड़ी आ सकती है। ककड़ी में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालती है। गर्मी में अधिक प्यास लगने पर आधा कप ककड़ी के रस में थोड़ी-सी चीनी मिलाकर पीना फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें-

बैड कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिलेगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।